जून और जुलाई आयकर रिटर्न भरने का सबसे व्यस्त महीना होता है लेकिन इस समय अगस्त आ चुका है लेकिन आयकर रिटर्न्स भरने की काम ने गति नहीं पकड़ी है और 1 जून को बंद होके 7 जून 2021 को नई सुविधाओं के साथ प्रारम्भ होने वाली आयकर विभाग की साईट अभी अगस्त माह के प्राथम सप्ताह तक भी पूरी तरह से स्थिर नहीं हो पाई है .

आइये देखें क्या समस्या है यह और इसके क्या कारण है और इसके साथ ही देखें कि आयकर साईट के पूरी तरह काम नहीं कर पाने के कारण आयकर विभाग, करदाताओं और प्रोफेशनल्स को क्या समस्याएं आ रही है.

देखिये , आयकर विभाग की साईट 30 मई 2021 तक बिलकुल सही कार्य कर रही थी लेकिन 1 जून 2021 को इसे बंद कर दिया गया और वादा यह किया गया कि 7 जून को यह साईट नई सुविधाओं के साथ नए सेवा प्रादाता के द्वारा प्रारम्भ की जाएगी.

Income Tax Laptop Meaning Taxation On Earnings

आयकर साईट देश की प्रतिष्टित एवं अधिकृत साईट है जिस पर देश के आयकरदाता अपने रिटर्न भरने के साथ साथ इस कर से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण कार्य करते है है इसके अतिरिक्त आयकर विभाग भी अपने कर निर्धारण एवं अपील्स इत्यादि की प्रक्रिया इसी साईट पर पूरी करता है . करदाता को सभी प्रकार के नोटिस इसी साईट पर दिए जाते है और इनके जवाब भी करदाता इससे साईट पर देता है और जहां तक हमारे देश का सम्बन्ध हैं आयकर से जुड़े करदाताओं के अधिकाँश कार्य प्रोफेशनल्स जिनमें टैक्स एडवोकेट और चार्टर्ड एकाउंटेंट्स शामिल है द्वारा किये जाते है .

आयकर साईट के पूरी तरह काम नहीं कर  पाने के कारण ये सभी कार्य रुके हुए है और करदाता को जहां अपने कई कार्यों के लिए ताजा आयकर रिटर्न की आवश्यकता होती है वहीं प्रोफेशनल्स और विभागीय अधिकारी भी काम के अभाव में इसलिए परेशान है कि यह समय तो खाली जा रहा है और बाद में काम का बोझ एकदम बढ़ जाएगा.

आयकर विभाग की जो साईट है उसने अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए कई बार प्रशंसा पाई है और जहाँ जीएसटी की साईट से करदाता लागातार परेशान थे वहीँ आयकर साईट से कभी करदाताओं को कोई परेशानी हुई हो ऐसी कोई बड़ी खबर कभी नहीं आई थी. इसके अतिरिक्त 31 अगस्त 2019 को एक ही दिन में इस साईट पर 49 लाख से भी अधिक रिटर्न भरे गए थे. इसकी चर्चा उस समय पूरे देश में हुई थी .

इस समय भी आयकर साईट 2 मांह से अधिक समय पूरा हो जाने पर भी पूरी तरह से काम नहीं कर पा रही है और सेवा प्रादाता द्वारा बार -बार दिए जाने वाले आंकड़े भी जमीनी स्तर पर जो सच्चाई है उसे बदल नहीं पा रहे हैं . इस समय सबसे बड़ी समस्या यह है कि करदाता आसानी से रिटर्न नहीं भर पा रहें है और यदि रिटर्न भर भी दिया जाए तो उसके वेरिफिकेशन एवं उसकी रसीद को डाउनलोड नहीं हो रही है .

इस समय तक व्यक्तिगत रिटर्न भरने का काम लगभग समाप्त होने को होता है लेकिन अभी तक तो यह काम शुरू ही नहीं हो पाया है इसलिए इस समय की सबसे बड़ी जरुरत यह है कि जब तक यह साईट पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती तब तक कम से कम रिटर्न भरने के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था कर  इस समस्या का तत्कालीन हल निकाले  .

Author Bio

More Under Income Tax

3 Comments

  1. D. P. Bansal says:

    Really totally useless portal developed by Infosys and should be substituted by old one immediately for the convenience of the tax payers.

  2. Vipan kumar verma says:

    I have filed my itr 1 on 29.06.21 but e verified so many time through net banking but status does not show e verified ultimately I have to send Acknowledgement to Benglaru.

    1. Shriramjangid says:

      In Part A General, Return is being filed by Representative Assessee but the PAN quoted in represetative assessee field is not same as the PAN who is trying to upload the return.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Search Posts by Date

September 2021
M T W T F S S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930