प्रिय मित्रों

जी.एस.टी. ई –बुक का तीसरा  संस्करण आपके लिए भेजा जा रहा है इसमें जी.एस.टी कानून में दी गई 100 से अधिक परिभाषाओं का हमने हिंदी अनुवाद किया है, इनपुट क्रेडिट, प्रारम्भिक स्टॉक पर मिलने वाली इनपुट क्रेडिट , अन –रजिस्टर्ड डीलर्स से खरीद पर रिवर्स चार्ज के तहत कर का भुगतान , जी.एस.टी. में गिरफ्तारी के प्रावधान के साथ और भी नए अध्याय आपके लिए हमने जोड़े है . इस ई –बुक की भाषा आपकी आवश्यकता के अनुसार सरल रखी गई है.

वर्ष 2006 से मेरा जी.एस.टी. का अध्ययन जारी है इस सम्बन्ध में पहला लेख मैंने Goods and Service Tax – An Introductory Study ICAI के CA Journal “The Chartered Accountant” में 2007 में लिखा था जो कि संभवतः किसी बड़े स्तर पर लिखा गया जी.एस.टी. पर भारत में पहला लेख था एवं इस लेख को कई विश्वविद्यालयों में जी.एस.टी. पर रिसर्च पेपर्स में रिफरेन्स के रूप में काम में लिया गया है . भारतीय संसद में भी लोकसभा सचिवालय द्वारा सांसदों के लिए तैयार किये गए जी.एस.टी. बुलेटिन में भी यह लेख रेफेंरेस के रूप में काम में लिया गया है. इसके अतिरिक्त भी लेखक ने जी.एस.टी. पर विभिन्न कर प्रत्रिकाओं , अखबारों , और वेब साइट्स पर 500 से अधिक लेख लिखे है. इसी अनुभव के साथ यह पुस्तक लिखी गई है.

आप लेखक के जीएस.टी. पर लगभग 30  ऑडियो यु ट्यूब चेनल GST By Sudhir Halakhandi पर भी सुन सकते है . इन्हें पिछले एक माह की अवधि में  अभी तक 50000 से अधिक श्रोता सुन दुके है .  इसके अतिरिक्त कुछ लेख हमारी वेब साईट www.halakhandi. com पर भी उपलब्ध है .

इस पुस्तक के समस्त कॉपी राइट्स लेखक सुधीर हालाखंडी के पास है और यह आम जी.एस.टी. करदाता  को जी.एस.टी. की जानकारी देने हेतु ई-बुक के रूप में जारी की गई है आप इसे पढ़ें , समझे , शेयर करें और ट्रेड एवं इंडस्ट्री एसोसिएशन्स इसे जैसी ही वैसी ही बिना किसी मूल्य के लेखक के नाम के साथ  सदस्यों के लिए प्रकाशित कर सकती है . वितरण से पूर्व पुस्तक की दो प्रति लेखक को अनुमति के लिय प्रषित करें . इस पुस्तक का व्यवसायिक उपयोग वर्जित है

इस ई –बुक में समय –समय पर संशोधन कर एवं आवश्यकता अनुसार नए अध्याय जोड़कर आपको उपलब्ध करायी जायेगी .

पुस्तक के साथ लेखक या अन्य किसी व्यक्ति या संस्था के व्यवसायिक हित नहीं जुडे है और इसे इसी भावना के साथ पढ़ें , समझे , शेयर करें ताकि जी.एस.टी. में आपका प्रवेश एक जानकार करदाता के रूप में हो.

पुस्तक की रचना करते समय पूरी सावधानी रखी गई है लेकिन निश्चित रूप से इसमें त्रुटियाँ अभी भी होंगी . कृपया सूचित कर अनुग्रहित करे.

Download Free e-Book on GST in Hindi

-आदर सहित

सुधीर हालाखंडी, ब्यावर (जिला – अजमेर ), राजस्थान

Email- sudhirhalakhandi@gmail.com, WhatsApp 98280-67256, Youtube Chanel :- GST By Sudhir Halakhandi

What is Composition Scheme Under GST?

Access Denied! Only Regstered Users Can Download The File "Download Free e-Book on GST in Hindi". Register Here or Login

Author Bio

More Under Goods and Services Tax

39 Comments

  1. girirajgupta says:

    Thanks for sharing such nice and excellent which is new and very essential for each and every one for better understanding. you are requested to update it time to time as per amendment and share updated for each and every one for better understanding and useful in day to day work

  2. Ashish tulshyan says:

    Dear sir
    i want to knw that ,i issued a bill and the bill value of as per goods 1000/-rs and i add 100/- packing exp or another exp .than i will have to charged gst on the value of 1100 or not

    1. vishwa says:

      if you show 100 rs. packing charges separately charge in invoice , no gst, only 1000 payable for gst, if invoicing done rs. 1100 then gst payable on rs. 1100.

  3. Amar Singh says:

    Dear sir,

    can i get a final Ebooks after the leatest final amendment with GST Rules , GST Rate Item & service Wise ?

    Regards
    Amar

  4. Anand Sharma says:

    Shri Halakhandi ji,

    Dear sir,
    Thank-you
    for valuable & Collection able GST Information…..
    Anand sharma
    Mob. No. 89825 31195

  5. AJAY SINGH says:

    Thank you Sir, for providing essential help on understanding the GST for prepare oneself for the future job vacancies.

  6. CA Mahendra Tomar says:

    Very Good Effort Sir, It is a great help to people who are stressed and trying to understand the provisions of GST.

  7. CA SHRADDHA SOMANI says:

    प्रिय हलाखंडीजी, जीएसटी की जानकारी वह भी हिंदी में उपलब्ध करवाने में आपका योगदान सराहनीय है.

  8. Vinod Kumar Tyagi says:

    प्रिय हलाखंडीजी,
    जीएसटी की जानकारी वह भी हिंदी में उपलब्ध करवाने में आपका योगदान सराहनीय है. यह कार्य आप निष्काम करके हिंदी की भी सेवा कर रहे हैं.
    धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Search Posts by Date

December 2020
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031