जीएसटी R 1 में जनवरी 2024 से ई-कॉमर्स ऑपरेटर के लिए दो नई टेबल नंबर 14 और 15 जोड़ी गई है। जिसका संक्षिप्त विवरण निम्न प्रकार है।

ई-कॉमर्स ऑपरेटरों द्वारा और उनके माध्यम से की गई आपूर्ति की रिपोर्टिंग के लिए फॉर्म जीएसटीR 1 में तालिका 14 और तालिका 15 जोड़ी गई।

ई-कॉमर्स ऑपरेटरों द्वारा लेनदेन की रिपोर्टिंग के लिए गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (GSTN) द्वारा जीएसटीR-1 को अपडेट किया गया है, ।जिसमें 2 नई महत्वपूर्ण तालिकाएं जोड़ी गई हैं।

जीएसटीएन ने जीटीए करदाताओं के लिए जीएसटी पोर्टल पर उपलब्ध कार्यात्मकताओं पर सलाह जारी की।

जीएसटी रिटर्न में जो तालिकाएँ जोड़ी गई हैं वे हैं; ई-कॉमर्स ऑपरेटरों के माध्यम से की गई आपूर्ति की रिपोर्टिंग के लिए तालिका 14 और धारा 9(5) के अन्तर्गत आपूर्ति की रिपोर्टिंग के लिए तालिका 15।

पहले, हमारे पास इन लेनदेन की रिपोर्टिंग के लिए फॉर्म जीएसटीR-3बी में तालिकाएं थीं, लेकिन जीएसटीR-1 फॉर्म में कोई विशेष तालिकाएं नहीं थीं।

जीएसटीR-3बी में तालिका सीजीएसटी अधिनियम, 2017 की धारा 9(5) के अन्तर्गत अधिसूचित आपूर्ति के विवरण और आईजीएसटी//एसजीएसटी अधिनियम(IGST/ SGST)में संबंधित प्रावधानों की रिपोर्टिंग के लिए तालिका 3.1.1 थी। अब जब जीएसटीR-1 में तालिकाएं जोड़ दी गई हैं, ।तो यह सुनिश्चित हो जाएगा । कि डाटा जीएसटीR-1 से जीएसटीR-3बी में ऑटो-पॉप्युलेट हो गया है।

तालिका 14 ई-कॉमर्स ऑपरेटरों के माध्यम से की गई आपूर्ति

इस तालिका में, आप ई-कॉमर्स ऑपरेटर को की गई कर योग्य बाहरी आपूर्ति का विवरण जोड़ सकते हैं।

‘धारा 52 (टीसीएस) के  अन्तर्गत कर एकत्र करने के लिए उत्तरदायी’ –  डिफ़ॉल्ट रूप से, यह टैब प्रदर्शित किया जाएगा। कृपया यहां धारा 52 के अन्तर्गत की गई टीसीएस आपूर्ति का सारांश रिपोर्ट करें।

‘धारा 9(5) के अन्तर्गत कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी’ –  यह टैब तालिका 14 पर प्रदर्शित होगा, आप इस टैब पर क्लिक करके रिकॉर्ड जोड़ सकते हैं। कृपया धारा 9(5) के अंतर्गत आने वाले ई-कॉमर्स ऑपरेटरों के माध्यम से की गई आपूर्ति का सारांश यहां रिपोर्ट करें।

‘रिकॉर्ड जोड़ें'( RecordAdd)-  आप इस टैब का उपयोग करके विवरण (ई-कॉमर्स के अनुसार) जोड़ सकते हैं।

‘प्रसंस्कृत रिकॉर्ड’ –  सफलतापूर्वक जोड़े गए विवरण संसाधित रिकॉर्ड तालिका के अंतर्गत उपलब्ध होंगे।

‘लंबित/त्रुटि रिकॉर्ड'(Amendment )-  यह तालिका उन विवरणों को प्रदर्शित करती है। जो आपके द्वारा जोड़े गए थे ।लेकिन सफलतापूर्वक संसाधित नहीं हुए थे।

‘वापस'(Return )-  इस बटन पर क्लिक करने पर, आप जीएसटीR 1 डैशबोर्ड पेज पर वापस जा सकते हैं।

कृपया विशेष ध्यान दें – धनराशि सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है।

तालिका 15 section 9(5) के अन्तर्गत आपूर्ति

इस तालिका में, आप कर योग्य बाहरी आपूर्ति का विवरण जोड़ सकते हैं। जिस पर ई-कॉमर्स ऑपरेटर अधिनियम की धारा 9(5) के अन्तर्गत कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

ई-कॉमर्स ऑपरेटर

उन आपूर्तियों की रिपोर्ट कर सकता है। जिन पर ई-कॉमर्स ऑपरेटर नीचे दिए गए प्रकार के आपूर्तिकर्ताओं और प्राप्तकर्ताओं के लिए अधिनियम की धारा 9(5) के अन्तर्गत कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है:

1. पंजीकृत से पंजीकृत (B To B ) 

2. पंजीकृत से अपंजीकृत (B To C) 

3. अपंजीकृत से पंजीकृत (URP To B)

4. अपंजीकृत से अपंजीकृत (URP To C)

1.’पंजीकृत से पंजीकृत'(B To B)-

डिफ़ॉल्ट रूप से, यह टैब प्रदर्शित किया जाएगा। जोड़े गए रिकॉर्ड प्राप्तकर्ता-वार और आपूर्तिकर्ता-वार के आधार पर रिकॉर्ड विवरण तालिका में प्रदर्शित किए जाएंगे। यह तालिका निम्नलिखित विवरण प्रदान करेगी:

आपूर्तिकर्ता विवरण – आपूर्तिकर्ता का जीएसटीआईएन(GSTIN)

व्यापार/कानूनी नाम – आपूर्तिकर्ता का नाम

प्राप्तकर्ता विवरण – प्राप्तकर्ता का जीएसटीआईएन

व्यापार/कानूनी नाम – प्राप्तकर्ता का नाम

संसाधित रिकॉर्ड – सफलतापूर्वक संसाधित किए गए रिकॉर्ड की संख्या। हाइपरलिंक पर क्लिक करने पर, आप दस्तावेज़-वार विवरण टैब पर जा सकते हैं।

लंबित/त्रुटियुक्त रिकॉर्ड (Amendment)- उन रिकॉर्डों की संख्या जो संसाधित नहीं हैं या लंबित हैं। हाइपरलिंक पर क्लिक करने पर, आप लंबित/त्रुटि रिकॉर्ड टैब पर जा सकते हैं।

दस्तावेज़ जोड़ें (Doucumentएड)- + चिह्न पर क्लिक करने पर, आपूर्तिकर्ता और प्राप्तकर्ता जीएसटीआईएन और नाम पहले से भरे हुए ऐड पेज खुल जाएगा।

‘दस्तावेज़ के अनुसार विवरण’ – आप किसी विशेष आपूर्तिकर्ता/प्राप्तकर्ता जीएसटीआईएन के संबंध में जोड़े गए सभी संसाधित रिकॉर्ड देख सकते हैं। जीएसटीआर-1 सबमिट करने से पहले आप दस्तावेज़ विवरण संपादित कर सकते हैं या उन्हें हटा सकते हैं।

‘कार्रवाई'(एक्शन) – हटाएं आइकन दस्तावेज़ विवरण हटा देगा। संपादन आइकन संपादन के लिए दस्तावेज़ विवरण खोल देगा।

‘लंबित/त्रुटिपूर्ण रिकॉर्ड’ – आप किसी विशेष आपूर्तिकर्ता/प्राप्तकर्ता जीएसटीआईएन के संबंध में जोड़े गए सभी लंबित/त्रुटिपूर्ण रिकॉर्ड देख सकते हैं।

‘रिकॉर्ड जोड़ें’ – आप कर योग्य बाहरी आपूर्ति के लिए दस्तावेज़ विवरण जोड़ सकते हैं, जिस पर ई-कॉमर्स ऑपरेटर पंजीकृत आपूर्तिकर्ता और पंजीकृत प्राप्तकर्ता से संबंधित अधिनियम की धारा 9(5) के तहत कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

‘वापस’ – इस बटन पर क्लिक करने पर, आप जीएसटीआर-1 डैशबोर्ड पेज पर वापस जा सकते हैं।

2.‘पंजीकृत से अपंजीकृत'(B To C)- इस टैब पर क्लिक करने पर, आप कर योग्य बाहरी आपूर्ति का विवरण जोड़ सकते हैं, जिस पर ई-कॉमर्स ऑपरेटर पंजीकृत आपूर्तिकर्ता और अपंजीकृत प्राप्तकर्ता से संबंधित अधिनियम की धारा 9(5) के तहत कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

‘रिकॉर्ड जोड़ें’ – आप इस टैब का उपयोग करके विवरण (पीओएस/आपूर्तिकर्ता वार) जोड़ सकते हैं।

‘प्रसंस्कृत रिकॉर्ड’ – सफलतापूर्वक जोड़े गए विवरण संसाधित रिकॉर्ड तालिका के अंतर्गत उपलब्ध होंगे।

‘लंबित रिकॉर्ड’ – यह तालिका उन विवरणों को प्रदर्शित करती है जो आपके द्वारा जोड़े गए थे लेकिन सफलतापूर्वक संसाधित नहीं हुए थे।

‘वापस’ – इस बटन पर क्लिक करने पर, आप जीएसटीआर-1 डैशबोर्ड पेज पर वापस जा सकते हैं।

3.‘अपंजीकृत से पंजीकृत'(URP To B ) इस टैब पर क्लिक करने पर, आप कर योग्य बाहरी आपूर्ति का विवरण जोड़ सकते हैं,। जिस पर ई-कॉमर्स ऑपरेटर अपंजीकृत आपूर्तिकर्ता और पंजीकृत प्राप्तकर्ता से संबंधित अधिनियम की धारा 9(5) के अन्तर्गत कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है। जोड़े गए रिकॉर्ड प्राप्तकर्ता-वार के आधार पर रिकॉर्ड विवरण तालिका में प्रदर्शित किए जाएंगे। यह तालिका निम्नलिखित विवरण प्रदान करेगी:

प्राप्तकर्ता विवरण – प्राप्तकर्ता का जीएसटीआईएन

व्यापार/कानूनी नाम – प्राप्तकर्ता का नाम

रिकॉर्ड प्रोसेस- सफलतापूर्वक संसाधित किए गए रिकॉर्ड की संख्या। हाइपरलिंक पर क्लिक करने पर, आप दस्तावेज़-वार विवरण टैब पर जा सकते हैं।

लंबित/त्रुटियुक्त रिकॉर्ड – उन रिकॉर्डों की संख्या जो संसाधित नहीं हैं या लंबित हैं। हाइपरलिंक पर क्लिक करने पर, आप लंबित/त्रुटि रिकॉर्ड टैब पर जा सकते हैं।

दस्तावेज़ जोड़ें – + चिह्न पर क्लिक करने पर, प्राप्तकर्ता जीएसटीआईएन और नाम पहले से भरे हुए ऐड पेज खुल जाएगा।

दस्तावेज़-वार विवरण – आप किसी विशेष प्राप्तकर्ता जीएसटीआईएन के संबंध में जोड़े गए सभी संसाधित रिकॉर्ड देख सकते हैं। जीएसटीआर-1 सबमिट करने से पहले आप दस्तावेज़ विवरण संपादित कर सकते हैं या उन्हें हटा सकते हैं।

‘कार्रवाई’ – हटाएं आइकन दस्तावेज़ विवरण हटा देगा। संपादन आइकन संपादन के लिए दस्तावेज़ विवरण खोल देगा।

‘लंबित/त्रुटिपूर्ण रिकॉर्ड’ – आप किसी विशेष प्राप्तकर्ता जीएसटीआईएन के संबंध में जोड़े गए सभी लंबित/त्रुटिपूर्ण रिकॉर्ड देख सकते हैं।

‘रिकॉर्ड जोड़ें’ – आप कर योग्य बाहरी आपूर्ति के लिए दस्तावेज़ विवरण जोड़ सकते हैं, जिस पर ई-कॉमर्स ऑपरेटर अपंजीकृत आपूर्तिकर्ता और पंजीकृत प्राप्तकर्ता से संबंधित अधिनियम की धारा 9(5) के तहत कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

‘वापस’ – इस बटन पर क्लिक करने पर, आप जीएसटीआर-1 डैशबोर्ड पेज पर वापस जा सकते हैं।

4.अपंजीकरण से अपंजीकृत को सप्लाई(URP To URP)

आपूर्ति का विवरण जोड़ सकते हैं, जिस पर ई-कॉमर्स ऑपरेटर अपंजीकृत आपूर्तिकर्ता और अपंजीकृत प्राप्तकर्ता से संबंधित अधिनियम की धारा 9(5) के तहत कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

‘रिकॉर्ड जोड़ें’ – आप इस टैब का उपयोग करके विवरण (पीओएस वार) जोड़ सकते हैं।

‘प्रसंस्कृत रिकॉर्ड’ – सफलतापूर्वक जोड़े गए विवरण संसाधित रिकॉर्ड तालिका के अंतर्गत उपलब्ध होंगे।

‘लंबित रिकॉर्ड’ – यह तालिका उन विवरणों को प्रदर्शित करती है जो आपके द्वारा जोड़े गए थे लेकिन सफलतापूर्वक संसाधित नहीं हुए थे।

‘वापस’ – इस बटन पर क्लिक करने पर, आप जीएसटीR-1 डैशबोर्ड पेज पर वापस जा सकते हैं।

उपरोक्त तथ्यों से स्पष्ट है। कि टैक्स प्रोफेशनल को जीएसटी R1 की नई टेबल 14 और 15 को कैसे फाइल करना है

यह लेखक के निजी विचार है ।

Author Bio

Join Taxguru’s Network for Latest updates on Income Tax, GST, Company Law, Corporate Laws and other related subjects.

Join us on Whatsapp

taxguru on whatsapp GROUP LINK

Join us on Telegram

taxguru on telegram GROUP LINK

Download our App

  

More Under Goods and Services Tax

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Search Posts by Date

February 2024
M T W T F S S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
26272829